Monday 22 December 2014

ठंड के चलते डीएम के आदेश से बंद करने थे स्कूल पुलिस ने बंद करवाए आदेश न मानने वाले स्‍कूल

ठंड के चलते डीएम के आदेश से बंद करने थे स्कूल



पुलिस ने बंद करवाए आदेश न मानने वाले स्‍कूल



लखनऊ। कड़ाके की ठंड में स्कूल बंद करने के डीएम के आदेश के बावजूद राजधानी में कई निजी स्कूलों की मनमानी रही। जिला प्रशासन को जब स्कूलों की मनमानी की खबर लगी तो पुलिस को भेजकर विद्यालय बंद कराए गए। मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मियों से भी स्कूल प्रशासन ने काफी बहस की, लेकिन पुलिस के सख्ती दिखाने के बाद स्कूल बंद हो गए। आनन-फानन अभिभावकों को सूचना देकर बच्चों को घर ले जाने को कहा गया।

कड़ाके की सर्दी को देखते हुए शनिवार को जिला अधिकारी ने 12वीं तक के सभी स्कूल 25 बंद करने का आदेश जारी किया था, जिसे सोमवार को 28 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है। डीएम के आदेश को धता बताते हुए सोमवार को डीपीएस इंदिरानगर, डीपीएस जानकीपुरम, सेंट्रल एकेडमी, विंध्यवासिनी, महर्षि विद्या मंदिर, आरबीएन, ग्लोबस, मेहरबान मॉडल स्कूल, सेंट मेरीज स्कूल, लखनऊ मॉडल पब्लिक इंटर कॉलेज सहित राजधानी के कई स्कूल खुले रहे।

जिला प्रशासन को जब इसकी खबर लगी तो मौके पर पुलिस को भेजा गया। इंदिरा नगर स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल बंद कराने पहुंचे पुलिसकर्मियों को स्कूल प्रशासन के कोप का भाजन बनना पड़ा। स्कूल प्रशासन ने पुलिस कर्मियों को पहले अर्दब में लेने की कोशिश की, लेकिन बात न बनने पर आखिरकार अभिभावकों को स्कूल में छुट्टी होने का मैसेज किया गया। बाकी स्कूलों में भी पुलिस ने छुट्टी कराई।

लखनऊ मॉडल पब्लिक

पुलिस को भेजकर प्रशासन ने बंद करवाए विद्यालय

स्कूलों के 7 प्रिंसिपल तलब

स्कूल खुलने की सूचना मिलने पर जिला अधिकारी ने डीपीएस इंदिरानगर, डीपीएस जानकीपुरम, सेंट्रल एकेडमी, विंध्यवासिनी, महर्षि विद्या मंदिर, आरबीएन ग्लोबस और मेहरबान मॉडल स्कूल के प्रिंसिपल को तलब किया। प्रिंसिपल ने मौके पर पहुंचकर गलती मानी और आगे से आदेश मानने की बात कही। डीपीएस पब्लिक स्कूल प्रिंसिपल के अनुरोध पर मंगलवार को प्रस्तावित एन्युअल क्रॉफ्ट प्रदर्शनी के लिए दोपहर 12 बजे बच्चों को सादी ड्रेस में बुलाने की अनुमति दी।

घबरा गए अभिभावक

स्कूल से अचानक छुट्टी का मैसेज आने से कई अभिभावक घबरा गए। डीपीएस इंदिरानगर पहुंचे अभिभावक रवि श्रीवास्तव ने बताया कि उनके पास मैसेज आया कि अपने बच्चे को ले जाइए। अचानक आए मैसेज से समझ नहीं आया कि क्या हो गया, यहां आकर पता चला कि पुलिस के हस्तक्षेप के बाद स्कूल बंद कराया गया है।

कक्षा 12 तक के सभी विद्यालय 28 दिसंबर तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है। बीएसए और डीआईओएस स्कूलों पर निगरानी रखने के लिए कहा गया है। अगर कोई स्कूल खुला मिले तो उसे तुरंत बंद कराया जाए। इसके लिए पुलिस की मदद भी ली जा सकती है। आदेश का पालन न करने वाले स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

-

योगेश कुमार, प्रभारी जिला अधिकारी


0 comments:

Post a Comment

 
Design by Free WordPress Themes | Bloggerized by Lasantha - Premium Blogger Themes | Online Project management