Monday 5 January 2015

SARKARI NAUKRI News अब स्कूल भी होंगे फेसबुक व ट्विटर पर





SARKARI NAUKRI News

अब स्कूल भी होंगे फेसबुक व ट्विटर पर



स्कूलों से जुड़ी जानकारियां होंगी उपलब्‍ध



माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को दिया निर्देश

लखनऊ समेत सात मंडलों में शिक्षा में सुधार की बताई जरूरत










लखनऊ। माध्यमिक शिक्षा विभाग के बाद इसके स्कूलों का भी फेसबुक और ट्विटर पर अपना अकाउंट होगा। फेसबुक व ट्विटर पर स्कूलों से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराने और इनके बेहतर संचालन के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक को इसका नोडल अधिकारी बनाया गया है।

जांच के दौरान पता चला है कि प्रदेश के सात मंडलों लखनऊ, आजमगढ़, इलाहाबाद, आगरा, गोरखपुर, अलीगढ़ व वाराणसी में शिक्षा के स्तर में अपेक्षित सुधार नहीं हुआ है। इसी को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंत्री महबूब अली ने इन मंडलों में शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए स्कूलों का भी फेसबुक और ट्विटर पर अकाउंट बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग का फेसबुक अकाउंट

rmsaup.mis@gmail.com

और ट्विटर अकाउंट

desecedu@gmail.com

है। इस पर विभाग की सभी गतिविधियों की जानकारियां दी जा रही हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक व मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक द्वारा समय-समय पर किए जा रहे विशेष कार्यों का उल्लेख फेसबुक और ट्विटर पर रहेगा। डीआईओएस व जेडी को निर्देश दिया गया है कि वे फेसबुक व ट्विटर अकाउंट खोलकर जानकारियां उपलब्ध कराएं। इसी तरह राजकीय, सहायता प्राप्त व गैर सहायता प्राप्त इंटर कॉलेज भी काम करेंगे।

माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा है कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं नकलविहीन होंगी। इसके लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण मानक के अनुरूप किया गया है। अनियमितता होने पर संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। नकल माफिया पर अंकुश लगाने के साथ ही उनका व शिक्षाधिकारियों का गठजोड़ समाप्त किया जाएगा। अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि बोर्ड परीक्षा के समय परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण में कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए। परीक्षा केंद्रों के निर्धारण तथा एलटी ग्रेड नियुक्तियों में अनियमितता पर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।









0 comments:

Post a Comment

 
Design by Free WordPress Themes | Bloggerized by Lasantha - Premium Blogger Themes | Online Project management