Sunday 14 December 2014

UP TGT PGT टीजीटी-पीजीटी परीक्षा नौ लाख से अधिक परीक्षार्थी होंगे शामिल

UP TGT PGT टीजीटी-पीजीटी परीक्षा नौ लाख से अधिक परीक्षार्थी होंगे शामिल



इलाहाबाद (ब्यूरो)। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में खाली प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) एवं प्रवक्ता (पीजीटी) के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन जनवरी-फरवरी माह में चार चरणों में कराई जाएगी।



आयोग की ओर से घोषित टीजीटी-पीजीटी के लगभग नौ हजार पदों के नौ लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। चयन बोर्ड की ओर से टीजीटी-पीजीटी परीक्षा के लिए आयोग की ओर से प्रवेश पत्र भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से टीजीटी-पीजीटी परीक्षा 2010 के बाद परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। टीजीटी के लिए पांच लाख 77 हजार एवं पीजीटी में चार लाख से कम आवेदन आए हैं। चयन बोर्ड की ओर से कुल 4818 टीजीटी अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं।

सबसे अधिक टीजीटी सामाजिक विज्ञान के लिए आवेदन हुए हैं। टीजीटी सामाजिक विज्ञान के लिए एक लाख से अधिक फार्म आए हैं। दूसरे नंबर पर टीजीटी हिंदी है, इसके साथ ही टीजीटी विज्ञान, कला, गणित सहित अन्य विषय हैं। पीजीटी में सबसे अधिक आवेदन इतिहास विषय के लिए आए हैं।

25 जनवरी, एक व आठ फरवरी को टीजीटी

टीजीटी में 25 जनवरी को पहली पाली में हिंदी, उर्दू, शारीरिक शिक्षा, सिलाई और दूसरी पाली में अंग्रेजी, गृह विज्ञान, संगीत गायन, कताई-बुनाई की परीक्षा होगी। एक फरवरी को पहली पाली में जीव विज्ञान, गणित एवं दूसरी पाली में सामाजिक विज्ञान व आठ फरवरी को कला, कृषि, संगीत वादन एवं दूसरी पाली में विज्ञान, वाणिज्य एवं संस्कृत की परीक्षा होगी।

पीजीटी परीक्षा 15 और 22 फरवरी को

प्रवक्ता परीक्षा में 15 फरवरी को पहली पाली में इतिहास, अर्थशास्त्र, जीव विज्ञान, सैन्य विज्ञान, गृह विज्ञान और दूसरी पाली में हिंदी, नागरिक शास्त्र, रसायन, मनोविज्ञान, उर्दू, संगीत वादन, कृषि की परीक्षा होगी। 22 फरवरी को समाज शास्त्र, वाणिज्य, अंग्रेजी, संगीत गायन, पाली एवं दूसरी पाली में वनस्पति विज्ञान, संस्कृत, शारीरिक शिक्षा, भौतिकी, शिक्षा शास्त्र, तर्कशास्त्र, गणित, भूगोल एवं कला की परीक्षा होगी।


0 comments:

Post a Comment

 
Design by Free WordPress Themes | Bloggerized by Lasantha - Premium Blogger Themes | Online Project management