Thursday 13 November 2014

मेरिट नहीं, लिखित परीक्षा से एलटी शिक्षक भर्ती की तैयारी

मेरिट नहीं, लिखित परीक्षा से एलटी शिक्षक भर्ती की तैयारी



शासन ने माध्यमिक शिक्षा निदेशालय से मांगा प्रस्ताव

भविष्य की भर्तियां नई प्रक्रिया से कराने की कवायद



लखनऊ (ब्यूरो)। राज्य सरकार राजकीय इंटर कॉलेजों में प्रशिक्षित शिक्षक (एलटी) शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया मेरिट के बजाय लिखित परीक्षा के माध्यम से कराने की तैयारी में जुट गई है। शासन स्तर पर उच्च अधिकारियों की बैठक में इसको लेकर सहमति बन गई है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय से इस संबंध में जल्द ही प्रस्ताव देने को कहा गया है। इसके आधार पर माध्यमिक शिक्षा एलटी शिक्षक भर्ती नियमावली में संशोधन संबंधी प्रस्ताव कैबिनेट से मंजूर कराया जाएगा।

प्रदेश में मौजूदा समय 1,611 राजकीय इंटर कॉलेज हैं। इनमें एलटी और प्रवक्ता स्तर के शिक्षक रखे जाते हैं। संयुक्त शिक्षा निदेशक एलटी शिक्षकों की भर्ती मंडल स्तर पर मेरिट के आधार पर करता है। वहीं, प्रवक्ताओं के चयन का अधिकार उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के पास है। राजकीय इंटर कॉलेजों के लिए मौजूदा समय 6645 एलटी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए आवेदन लिए जा चुके हैं और मेरिट के आधार पर भर्ती प्रक्रिया अगले माह तक पूरी कर ली जाएगी।

मंडल के बजाय प्रदेश स्तर पर भर्ती प्रक्रिया ः

शासन स्तर पर हुई बैठक में यह सहमति बनी है कि भर्ती प्रक्रिया मंडल स्तर पर न होकर प्रदेश स्तर पर की जाए और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएं। लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार पास करने वाले को एलटी शिक्षक के पद पर नियुक्ति दी जाए। इसके आधार पर ही माध्यमिक शिक्षा निदेशालय से प्रस्ताव मांगा गया है। यह बताने को भी कहा गया है कि राजकीय इंटर कॉलेजों में कुल कितने पद हैं। इनमें से कितने भरे हैं और कितने खाली हैं।




0 comments:

Post a Comment

 
Design by Free WordPress Themes | Bloggerized by Lasantha - Premium Blogger Themes | Online Project management