Thursday 7 August 2014

BIG RELIEF TO GUEST TEACHER : AGE LIMIT INCREASED

दिल्ली: गेस्ट शिक्षकों को बड़ी राहत



BIG RELIEF TO GUEST TEACHER : AGE LIMIT INCREASED



दिल्ली सरकार के स्कूलों में दोबारा नियुक्ति की आस लगाए बैठे गेस्ट शिक्षकों को शिक्षा निदेशालय ने बड़ी राहत दी है। नए आदेश में आयु सीमा में पांच साल की बढ़ोतरी की गई है। ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि भी सात अगस्त से बढ़ाकर नौ अगस्त कर दी गई है।



पीजीटी के लिए अब 41 वर्ष (पहले 36 वर्ष) तक के आवेदक और टीजीटी के लिए 35 वर्ष (पहले 30 वर्ष) तक के आवेदक आवेदन कर सकते हैं। इसमें पांच साल की छूट दी गई है। प्राइमरी, नर्सरी, संगीत, लाइब्रेरी और ड्राइंग शिक्षकों के लिए आयु सीमा को 30 से बढ़ाकर 35 वर्ष कर दिया गया है




इससे पहले 29 जुलाई को जारी नोटिस में आयु सीमा कम करने के चलते काफी संख्या में गेस्ट शिक्षक दोबारा आवेदन नहीं कर पा रहे थे। राहत के लिए गेस्ट शिक्षकों की ओर से एलजी से लेकर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष तक गुहार लगाई गई थी।



992 स्कूलों में लगभग 10 हजार शिक्षकों के भरोसे पढ़ाई होती है। आयु सीमा घटाने से लगभग तीन से चार हजार शिक्षक छंट रहे थे




ऑल गेस्ट टीचर एसोसिएशन दिल्ली के अध्यक्ष प्रवीण तोबड़िया ने कहा कि जो गेस्ट शिक्षक बीते दो से तीन साल से पढ़ा रहे थे उन्हें यह छूट दी जानी चाहिए थी, लेकिन यह छूट सभी आवेदकों को दे दी है। हम लगातार यह मांग कर रहे हैं कि योग्यता के लिए टीईटी को हटाया जाए



दरअसल, इस बार दूसरे राज्यों के टीईटी आवेदकों को महत्व दिया जा रहा है। जिसके चलते दिल्ली केआवेदकों को लाभ नहीं मिल रहा है। दिल्ली के आवेदक अन्य राज्यों में सीटीईटी के जरिए आवेदन करते हैं तो उन्हें वहां महत्व नहीं मिलता। ऐसे में सीटीईटी का औचित्य क्या रह जाता है


******************


Kya Thee Samasyaa : आयु सीमा कम होने से नौकरी जाने का खतरा



दिल्ली सरकार के सरकारी स्कूलों में दुबारा नियुक्ति की आस लगाए बैठे गेस्ट शिक्षकों की नींद उड़ गई है।

दरअसल, पीजीटी, टीजीटी के लिए आयु सीमा को 32 से घटाकर 30 कर दिया गया है। ऐसे में काफी संख्या में गेस्ट शिक्षकों केसामने दुबारा नौकरी पाने की समस्या उत्पन्न हो गई है।



गेस्ट शिक्षकों की ओर से राहत के लिए शिक्षा निदेशक से गुहार लगाई गई लेकिन वहां से राहत नहीं मिली। गेस्ट शिक्षकों ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतीश उपाध्याय से भी इस मामले में मुलाकात की। हालांकि वहां से उन्हें राहत का मार्ग प्रशस्त करने का आश्वासन मिला है।



गेस्ट शिक्षक आयु सीमा कम किए जाने से काफी परेशान हैं। गेस्ट शिक्षक संगठन के अध्यक्ष प्रवीण तोबरिया ने बताया कि पहले से काफी संख्या में पढ़ाते आ रहे हैं। ऐसे में अब आयु सीमा को कम किए जाने से उनके सामने नौकरी पाने की उम्मीद समाप्त हो गई है।



उन्होंने कहा कि आयु सीमा को बढ़ाने की पहले से मांग करते आ रहे थे लेकिन अब उसे और कम कर दिया गया है। वह कहते हैं कि सरकारी स्कूलों में 992 स्कूलों में लगभग 10 हजार शिक्षक पढ़ाते आ रहे हैं। आयु सीमा घटाए जाने से इनमें से लगभग तीन से चार हजार शिक्षक छंट जाएंगे।



वहीं, शिक्षा निदेशालय ने बीते मंगलवार को एक पब्लिक नोटिस जारी किया है। जिसके मुताबिक सेशन 2013-14 के गेस्ट शिक्षकों को नियुक्ति में प्राथमिकता दी जाएगी। लेकिन इसके लिए नए आवेदन व पुराने शिक्षकों की मेरिट मिलाकर मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी।



गेस्ट शिक्षकों का कहना है कि पहले मेरिट में आकर नौकरी मिली थी वहीं अब दुबारा से नौकरी पाने के लिए मेरिट से गुजरना होगा। राहत के लिए बुधवार को काफी संख्या में गेस्ट शिक्षक प्रदेश भाजपा कार्यालय पहुंच गए। देर शाम उन्होंने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतीश उपाध्याय से मुलाकात की।



गेस्ट शिक्षक संगठन के अध्यक्ष प्रवीण तोबरिया ने बताया कि उन्हें आश्वस्त किया गया है कि बृहस्पतिवार को इस मामले में राहत के लिए एलजी से बात की जाएगी। संभव हो सका तो शिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल को भी लेकर जाया जाएगा।



उल्लेखनीय है कि बीते कई दिनों से गेस्ट शिक्षक अपनी मांगों के लिए आंदोलन करते आ रहे हैं। गेस्ट शिक्षकों की ओर से जंतर-मंतर पर अनशन भी किया गया था। बीते सोमवार को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश उपाध्याय की ओर से राहत का आश्वासन मिलने के बाद उन्होंने अनशन तोड़ा था



News Sabhaar : Amar Ujala








0 comments:

Post a Comment

 
Design by Free WordPress Themes | Bloggerized by Lasantha - Premium Blogger Themes | Online Project management